क्रेडिट कार्ड से सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए

cibil score
सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए

सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाए,अपना CIBIL स्कोर बढ़ाने के लिए एक प्रभावी रणनीति एक क्रेडिट कार्ड है। समय पर भुगतान करके और कम क्रेडिट उपयोगिता दर बनाए रखकर, आप लेनदारों को दिखा सकते हैं कि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से करते हैं और एक भरोसेमंद उधारकर्ता हैं। हालांकि क्रेडिट उपयोग और भुगतान इतिहास आपके सिबिल स्कोर को निर्धारित करने में दो प्रमुख घटक हैं, यह समय के साथ आपके क्रेडिट स्कोर में मदद कर सकता है। क्रेडिट कार्ड होने से आपको क्रेडिट इतिहास बनाने में भी मदद मिल सकती है, जो महत्वपूर्ण है यदि आपके पास पहले से कोई खुला क्रेडिट खाता नहीं है। क्रेडिट कार्ड का समझदारी से उपयोग करके और समय पर अपने बिलों का भुगतान करके, आप यह दिखा सकते हैं कि आप क्रेडिट के योग्य हैं और आपका क्रेडिट इतिहास अच्छा है। इसके परिणामस्वरूप आपका CIBIL स्कोर अंततः बढ़ सकता है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपका क्रेडिट उपयोग अनुपात, जो यह मापता है कि आप कितने उपलब्ध क्रेडिट का उपयोग कर रहे हैं, बढ़ सकता है। कम क्रेडिट उपयोग अनुपात से आपका CIBIL स्कोर सकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है, जो दर्शाता है कि आप क्रेडिट का बुद्धिमानी से उपयोग कर रहे हैं। फिर भी, चूंकि क्रेडिट कार्ड का उपयोग गैर-जिम्मेदाराना तरीके से करने से भारी मात्रा में शेष राशि या अधिक खर्च हो सकता है, इसलिए उन्हें जिम्मेदारी से उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग जिम्मेदारी से ऋण संचय और क्रेडिट स्कोर क्षति को रोकने के लिए कई दिशानिर्देशों का पालन करता है। क्रेडिट कार्ड का ठीक से उपयोग करने के तरीके के बारे में यहां कुछ संकेत दिए गए हैं:

  • समय पर अपने बिल का भुगतान करें: विलंब शुल्क और ब्याज शुल्क से बचने के लिए समय पर अपने बिल का भुगतान करना महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करने के लिए स्वचालित भुगतान या रिमाइंडर सेट अप करें कि आपसे कोई भुगतान छूट न जाए।
  • अपना बैलेंस कम रखें: अपने क्रेडिट कार्ड का बैलेंस कम रखने से आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है। एक उच्च क्रेडिट उपयोगिता अनुपात आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अंगूठे का एक अच्छा नियम आपकी शेष राशि को आपकी क्रेडिट सीमा के 30% से कम रखना है।
  • अपनी खरीदारी बुद्धिमानी से चुनें: आवश्यक खरीदारी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें जिसे आप हर महीने पूरा भुगतान कर सकते हैं। आवेगपूर्ण खरीदारी करने या उन वस्तुओं के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें जिन्हें आप वापस भुगतान नहीं कर सकते।
  • नकद अग्रिमों से बचें: नकद अग्रिम उच्च ब्याज दरों और शुल्क के साथ आते हैं, इसलिए यदि संभव हो तो उनसे बचना सबसे अच्छा है।
  • अपने खाते की निगरानी करें: यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड खाते पर नज़र रखें कि कोई अनधिकृत लेन-देन न हो। किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत सूचना देने से धोखाधड़ी और पहचान की चोरी को रोका जा सकता है।
  • सही क्रेडिट कार्ड चुनें: कम ब्याज दर वाला क्रेडिट कार्ड चुनें, कोई वार्षिक शुल्क नहीं, और पुरस्कार जो आपके खर्च करने की आदतों से मेल खाते हों।

कुल मिलाकर, क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से उपयोग करने का अर्थ है कि इसे ऋण जमा करने के तरीके के बजाय अपने क्रेडिट का निर्माण करने और अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करना।

हमारे साथ अपने लाइफ टाइम फ्री क्रेडिट कार्ड पर सुनिश्चित उपहार प्राप्त करें